ब्रेकिंग न्यूज़

भीषण सड़क हादसे में कार सवार यूपी पुलिस के तीन कर्मचारियों सहित 4 लोगों की दर्दनाक मौतग्वालियर - सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुद्वारा दाता बंदी छोड़ पर मत्था टेककर गुरु हरगोबिंद साहिब को किया नमनग्वालियर - कमलाराजा अस्पताल में बच्चों की मौत हाईकोर्ट सख्त, पांच दिन में सुधार के आदेशगुरू गोबिंद साहिब की प्रेरणा समाज के हर वर्ग के लिए प्रासंगिक - केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधियाभारतीय किसान यूनियन की सभी मांगों को मानकर तीनों काले कृषि कानून वापस ले सरकार - दिग्विजय सिंहकिसान संगठनों का दावा, ग्वालियर में बंद सफल रहा, हाथ जोड़कर कराया ग्वालियर बंद, जताया आमजन का आभारग्वालियर - सम्राट मिहिर भोज के संबंध में 4 अक्टूबर तक साक्ष्य व प्रमाण प्रस्तुत किये जा सकेंगेग्वालियर - लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान करना हमारा दायित्व है : केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधियाग्वालियर - केन्द्रीय मंत्री बनने के बाद ग्वालियर आगमन पर श्री सिंधिया का भव्य स्वागत, केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर सहित प्रदेश के मंत्री भी सम्मलित हुए स्वागत कार्यक्रमों मेंग्वालियर - दो आदतन अपराधी जिला बदर

1600 करोड़ का कारोबार:

मध्य प्रदेश, GoonjMP Updated : Monday, 26 Sep 2022

1600 करोड़ का कारोबार:भोपाल में 600 करोड़ की गाड़ियां, 500 करोड़ की प्रॉपर्टी बिकेगी अगले 28 दिन तक बाजार रौनक से भरपूर रहेंगे

भोपाल7 घंटे पहलेलेखक: मनीष व्यास

दो साल बाद बाजार कोरोना महामारी से पूरी तरह उबरा, अच्छे मानसून ने खरीदारों का उत्साह बढ़ाया - Dainik Bhaskar

दो साल बाद बाजार कोरोना महामारी से पूरी तरह उबरा, अच्छे मानसून ने खरीदारों का उत्साह बढ़ाया

दिवाली फेस्टिव सीजन नवरात्रि के पहले दिन से शुरू हो रहा है। अब अगले 28 दिन तक बाजार रौनक से भरपूर रहेंगे। इसकी बड़ी वजह है- कोरोना से बाजार का पूरी तरह उबर जाना और अच्छे मानसून से खरीदारों का उत्साह बढ़ना। भोपाल के आर्थिक विशेषज्ञों, ऑटोमोबाइल डीलर्स, बिल्डर्स, व्यापारी संघों और बाजार जानकारों की मानें तो इस बार शहर में 1600 करोड़ रु. से ज्यादा का कारोबार होने का अनुमान है।

बाजार 2019 से बेहतर है। खरीदार खुलकर सामने आ रहे हैं। सबसे अच्छा समय रियल एस्टेट, ऑटोमोबाइल सेक्टर का है। दीपावली तक रियल एस्टेट में 500 करोड़ तो ऑटोमोबाइल में 600 करोड़ रु. के कारोबार का अनुमान है। कमाई वाले नौ सेक्टर में भरपूर खरीद-बिक्री होगी।

कहां-कैसी समृद्धि - 300 करोड़ के कपड़े, 150 करोड़ का किराना और 30 करोड़ के जेवर बिकने का अनुमान

ऑटोमोबाइल - 50% बुकिंग हुई
स्टॉक भरपूर, छह हजार गाड़ियां बिक सकती हैं। 30% कारों, 20% टू व्हीलर्स की बुकिंग। 500 करोड़ की कारें, 100 करोड़ की बाइकें बिकेंगी। बाकी बिक्री बड़ी गाड़ियों की रहेगी। ये 2021 से 40% ज्यादा।

रियल एस्टेट- 50 प्रोजेक्ट तैयार

भोपाल में 20 प्रमुख बिल्डर्स के 50 प्रोजेक्ट रेडी हैं। अब तक 20% एडवांस बुकिंग हो गई है। इस हिसाब से दिवाली तक रियल एस्टेट कारोबार 400 करोड़ पार करेगा।

इलेक्ट्रॉनिक - जबरदस्त बूम होगा

भोपाल में छोटे-बड़े 60 से 70 रिटेलर हैं। बड़ी टीवी, 500 ली. से बड़े फ्रिज की मांग ज्यादा। 125 से 150 करोड़ के कारोबार की उम्मीद। ये पिछले साल से 25 से 50 करोड़ तक ज्यादा होगी।

ज्वेलरी - खरीद 60% तक बढ़ेगी
इस बार खेती अच्छी है। डॉलर मजबूत होने से गोल्ड में निवेश बढ़ेगा। सीजन में 25 से 30 किलो सोने और 90 से 100 किलो चांदी के जेवर बिक सकते हैं। 25 से 30 करोड़ का कारोबार अनुमानित।

टेक्सटाइल - 300 करोड़ के कपड़े
पहले त्योहारी और बाद में शादी का सीजन रहेगा। इसलिए फेडरेशन ऑफ राज वस्त्र व्यवसाय संघ ने उम्मीद जताई है कि 35 से 40% कारोबार उछलेगा। करीब 300 करोड़ रुपए का कारोबार होने की संभावना है।

बैंकिंग - लोन डिमांड 50% बढ़ी
ज्यादातर लोन बिजनेस, स्टार्टअप, स्टडी के लिए आ रहे हैं। कई बैंक कम ब्याज ले रह हैं तो कई ने स्पेशल इंस्टेंट लोन की व्यवस्था की है। प्रोसेसिंग फीस में भी छूट है। कार लोन एक घंटे में दे रहे हैं।

स्वीट्स - 7 करोड़ तक की कमाई
भोपाल में 100 मुख्य दुकानें हैं। अन्य संघों को मिलाकर 500 दुकानें हैं। रोज औसत 10 लाख रु. की मिठाई व 5 लाख की नमकीन बिकती है। 28 दिन में 7-8 करोड़ की मिठाई, नमकीन बिक सकती है।